पेंशनरों की मांगों पर शीघ्र विचार किया जाए : कलेक्टर प्रियंकादास

0

मुरैना। पूरे सेवाकाल में कठिन परिश्रम करने के बाद सेवा निवृत्त पेंशनरों की सेवा को नहीं भूलना चाहिए। वे भी हमारे सह कर्मी रहे हैं। आगे के समय में सेवानिवृत्त होने के बाद हमको भी उन्हीं के साथ आना है। इसलिये पेंशनरों की समस्या हमारी समस्या है। इनकी समस्याओं का शीघ्र निराकरण करना हम सभी अधिकारियों का दायित्व है। यह बात कलेक्टर प्रियंकादास ने जिला पेंशनरों की बैठक में मंगलवार को पेंशनर संघ के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।

बैठक में पेंशनरों की मांग पर कलेक्टर प्रियंकादास ने कहा कि कलेक्टर कार्यालय नये भवन में शिफ्ट होने के बाद एसडीएम एवं तहसील कार्यालय से नजदीक एक कक्ष पेंशनरों को ऑफिस के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। पेंशन पेमेंट ऑर्डर पीपीओ में छंटवे एवं सांतवे वेतनमान के अनुसार पुनरीक्षित पेंशन की प्रविष्टी पीपीओ पर करने संबंधी निर्देश लीड बैंक प्रबंधक को एसएनबीसी से सुझाव प्राप्त करने के बाद अमल में लाएं। पेंशनर बचत खाता पासबुक के प्रथम पृष्ठ पर पीपीओ नंबर की प्रविष्टि भी नियमानुसार करने की बात कलेक्टर ने कही।

बैठक में सेवानिवृत्त होने की तिथि तक सेवानिवृत्त व्यक्ति को क्लेम दिलाना जिला पेंशन अधिकारी सुनिश्चित करें। इस प्रकार के पालन सभी डीडीओ को करने होंगे। पेंशनरों की मांग पर जिला आयुष औषधालय में स्वास्थ्यवधर्क दवायें बजट प्राप्त होने पर उपलब्ध करायें। सेवा निवृत्त कर्मचारियों के पेंशनर प्रकरण बनाने में डीडीओ विलंब न करें।

कलेक्टर ने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जिला आयुष अधिकारी काढ़ा के पैकेट 12 अगस्त से 7 दिवस तक प्रातः 8 बजे से 1 बजे तक वितरण किया जाएगा जिसमें प्रति पेंशनर को दो पैकेट प्रदान किये जाएं। 7 दिन के बाद सीनियर सिटीजन के लिये यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply