फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर कटे 1.37 लाख चालान

0

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बावजूद लोग सुरक्षित सामाजिक दूरी रखने, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क जैसे नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

राजस्थान महामारी नियंत्रण अध्यादेश के तहत पुलिस अब तक 2.62 लाख चालान कर चुकी है, इनमें से 1.41 लाख चालान सुरक्षित सामजिक दूरी का पालन नहीं करने के हैं। इन स्थितियों को देखते हुए अब सरकार ने एक बार फिर नियमों का सख्ती से पालन करने के आदेश जारी किए है। राजस्थान में जुलाई के महीने की शुरुआत से ही कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ रहे हैं। हर रोज औसतन 500 नए मामले सामने आ रहे हैं।

शुक्रवार सुबह तक आंकड़ा 27 हजार 333 तक जा पहुंचा है, जिसमें एक्टिव केस 6763 हैं और 542 मौतें हो चुकी हैं। इन बढ़ते मामलों के बावजूद राजस्थान में सुरक्षित सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने जैसे मामलों में लापरवाही सामने आ रही है। महामारी नियंत्रण अध्यादेश के तहत पुलिस गुरुवार तक 2.62 लाख चालान कर चुकी थी और इन चालानों के जरिए 4.13 करोड रुपए का जुर्माना वसूला जा चुका है। इनमें सर्वाधिक 1.41 लाख चालान सुरक्षित सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने और 1.11 लाख चालन सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने के है।

इन स्थितियों को देखते हुए अब सरकार ने एक बार फिर नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए है। सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग रोहित कुमार सिंह की ओर से सुरक्षित सामाजिक दूरी सम्बन्धी सावधानी निर्देशों एवं व्यक्तियों के अन्तर्राज्यीय आवागमन के नियंत्रण की सख्ती से अनुपालना के लिए सभी सम्भागीय आयुक्तों जिला कलेक्टरों, पुलिस आयुक्तों, सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए है।

Leave a Reply