महाराष्ट्र से बिहार के लिए रवाना हुई पहली किसान स्पेशल ट्रेन, 32 घंटे सफर के बाद पहुंचेगी पटना

0

पटना से यह ट्रेन रविवार को खुलेगी और अगले दिन सोमवार को महाराष्ट्र के देववाली पहुंचेगी, किसान स्पेशल ट्रेन में रेफ्रिजरेटेड कोच लगे हैं और यह चलता-फिरता कोल्ड स्टोरेज होगा

भारतीय रेलवे और कृषि मंत्रालय के संयुक्त पहल के बाद शुक्रवार को देश में पहली किसान स्पेशल ट्रेन की शुरूआत हुई। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्रेन महाराष्ट्र के देवलाली से सुबह 11 बजे खुली। शनिवार शाम 6.45 बजे यह ट्रेन दानापुर पहुंचेगी। 1519 किलोमीटर का यह सफर 32 घंटों में पूरा होगा। पटना से यह ट्रेन रविवार को खुलेगी और अगले दिन सोमवार को महाराष्ट्र के देववाली पहुंचेगी।

कोल्ड-स्टोरेज है किसान स्पेशल ट्रेन
फल और सब्जियों को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने वाली देश की यह पहले स्पेशल ट्रेन है। किसान फल, सब्जी, दूध और अन्य फसलों को दूसरे राज्यों में भी भेज सकते हैं। इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी। किसान रेल में रेफ्रिजरेटेड कोच लगे हैं। इसे रेलवे ने 17 टन की क्षमता के साथ नए डिजाइन के रूप में निर्मित करवाया है। इसे रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में बनाया गया है। भारतीय रेल के पास ऐसे नौ रेफ्रिजरेटेड वैन का बेड़ा है और इसे राउंड ट्रिप आधार पर बुक किया जा सकता है।

रेल अधिकारी ने बताया कि मध्य रेलवे स्थित भूसावल एक कृषि आधारित संभाग है, क्योंकि नासिक और आसपास के इलाकों में काफी मात्रा मे ताजे फल, सब्जियां, फूल, प्याज व अन्य कृषि उत्पादों का उत्पादन होता है, जो कि परिवहन योग्य है। इन उत्पादों को मुख्यत: पटना, इलाहबाद, मध्य प्रदेश के कटनी और सतना जैसे क्षेत्रों में भेजा जाएगा। इसी प्रकार बिहार से यह ट्रेन मखाना, सब्जी और मछली लेकर रवाना होगी। ट्रेन का स्टॉपेज नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर में होगा।

Leave a Reply