इंग्लैंड-पाकिस्तान पहला टेस्ट कल से : कोरोना के बीच दूसरी सीरीज

0

इंग्लैंड 10 साल से पाकिस्तान से टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका, जबकि घर में 6 साल से किसी से नहीं हारा

  • इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी
  • पिछले महीने कोरोना के बीच खेली गई पहली इंटरनेशनल टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया
  • मैनचेस्टर टेस्ट भारतीय समयानुसार गुरुवार दोपहर 3.30 बजे से, लाइव ब्रॉडकास्टिंग सोनी सिक्स पर

कोरोनावायरस के बीच इंग्लैंड अपनी दूसरी और पाकिस्तान पहली टेस्ट सीरीज खेलने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच 3 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच कल से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। इंग्लैंड टीम 10 साल से पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है, जबकि वह 6 साल से घर में कोई सीरीज नहीं हारा। ऐसे में इंग्लिश टीम के पास रिकॉर्ड सुधारने का मौका है।

इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। तब से अब तक 10 साल में दोनों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं। इनमें 2012 और 2015 में पाकिस्तान ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थी। जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 और 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं।

वेस्टइंडीज को हराने वाली टीम ही पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी
कोरोना महामारी के बीच 117 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी 8 जुलाई को इंग्लैंड से ही हुई थी। इसी महीने इंग्लिश टीम ने वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था। इसी विजेता टीम को इंग्लैंड बोर्ड ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में भी बरकरार रखा है। इस सीरीज की 4 पारियों में तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 16 विकेट लेकर करियर के 500 टेस्ट विकेट पूरे किए थे।

इंग्लिश टीम ने 6 में 8 घरेलू सीरीज जीती
इंग्लैंड अपने घर में 6 साल से कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। इस दौरान इंग्लिश टीम ने 12 में से 8वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि 4 ड्रॉ खेली हैं।

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 83 में से 25 टेस्ट जीते हैं। 21 में उसे हार मिली, जबकि 37 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं, घर में इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान को 53 में से 23 टेस्ट में हराया है। 12 मैच में इंग्लैंड को हार मिली, जबकि 18 टेस्ट ड्रॉ खेले गए।

पाकिस्तान टीम इंग्लैंड में 15 में से सिर्फ 3 सीरीज ही जीत सका
सीरीज की बात की जाए तो दोनों टीमें अब तक 25 बार आमने-सामने आई हैं। इस दौरान इंग्लैंड ने 9 सीरीज जीती, 8 में उसे हार मिली। 8 सीरीज ड्रॉ खेली गईं। वहीं, इंग्लैंड ने घर में 15 में से 7 टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को हराया है। तीन में टीम को हार मिली, जबकि 5 सीरीज ड्रॉ रही हैं।

Leave a Reply