इस महीने भी नहीं मिलेगी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी

0

इस महीने यानी अगस्त में भी घरेलू गैस पर सरकार सब्सिडी नहीं मिलने वाली है। पिछले तीन महीनों से नहीं आयी सब्सिडी।

इस महीने यानी अगस्त में भी घरेलू गैस पर सरकार सब्सिडी नहीं मिलने वाली है. लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि पिछले 3 महीने से आपके अकाउंट में Gas Subsidy का पैसा नहीं आ रहा है. सरकार ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है. इसकी सबसे बड़ी वहज है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया, जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई. अगस्त में भी घरेलू एलपीजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

क्यों खाते में नहीं आ रहा है LPG रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी का पैसा
अंग्रेजी के अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है।

गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है. इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमत का अंतर लगभग खत्म हो गया है. यही वजह है कि सरकार ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

Leave a Reply