अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की वैक्‍सीन को बड़ी कामयाबी

0

President Donald Trump speaks during a news conference at the White House, Tuesday, July 21, 2020, in Washington. (AP Photo/Evan Vucci)

दुनिया में कोरोनावायरस के अब तक 1 करोड़ 68 लाख 93 हजार 293 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 45 लाख 6 हजार 371 ठीक भी हो चुके हैं। वहीं, 6 लाख 63 हजार 465 की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अमेरिका की बॉयोटेक कंपनी मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन का बंदरों पर पॉजिटिव असर देखा गया है। इस वैक्सीन ने बंदरों की नाक और फेफड़े में संक्रमण को रोक दिया।

वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद नाक और फेफड़े में वायरस की कॉपी बनना बंद हो गईं। नाक में वायरस की कॉपी न बनने से वायरस का ट्रांसमिशन नहीं हो पाता। जब ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन का बंदरों पर ट्रायल हुआ था, तब ऐसे नतीजे नहीं आए थे। ऐसे में मॉडर्ना की वैक्सीन को लेकर उम्मीदें और बढ़ गई हैं।

सऊदी अरब: सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हज शुरू
सऊदी अरब में बुधवार से हज शुरू हो गया। हालाकि, इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है। एक बार में सिर्फ 20 जायरीनों को मक्का आने की इजाजत दी जा रही है। यहां आने से पहले सभी को एक दिन आइसोलेशन में रहना जरूरी है। हज के दौरान जायरीनों को मास्क लगाए रहना भी जरूरी होगा। इस बार किसी भी विदेशी जायरीन को यहां आने की इजाजत नहीं है।

हम दूसरे देशों को दे सकते हैं वैक्सीन: ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि कोरोना का टीका तैयार होने पर अमेरिका दूसरे देशों को इसकी सप्लाई कर सकता है। उन्होंने कहा कि जैसे हमने वेंटिलेटर और अन्य जरूरी चीजें दूसरे देशों को दी थी, वैसे ही हम वैक्सीन भी उन्हें देंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका इस साल के आखिरी या 2021 की शुरुआत में टीका तैयार होने की उम्मीद है। यहां की मॉडर्ना कंपनी ने वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल शुरू कर दिया है।

Leave a Reply