तीसरा टेस्ट इंग्लैंड ने 269 रनों से जीता

0
England won the Series

साउथैंप्टन में हार के साथ टेस्ट सीरीज की शुरुआत करने वाली इंग्लैंड की टीम ने इसका समापन जीत के साथ किया. मैनचेस्टर में खेले गए आखिरी और निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को एकतरफा अंदाज में 269 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही उसने सीरीज 2-1 से जीत ली. इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 369 रन बनाए, जवाब में विंडीज टीम 197 रन पर आउट हो गई. इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 226 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी. दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज महज 129 रन ही बना सके और टीम 269 रनों के बड़े अंतर से हार गई.

गजब प्रदर्शन के बावजूद मैन ऑफ द सीरीज नहीं बन पाए बेन स्टोक्स

  • बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 90.75 की औसत से 363 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 9 विकेट भी झटके. इसके बावजूद मैन ऑफ द सीरीज स्टुअर्ट ब्रॉड को चुना गया. दरअसल ब्रॉड ने दो टेस्ट मैचों में 16 विकेट अपने नाम किये और उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया.
  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैनचेस्टर टेस्ट में अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे किये. ये कारनामा करने वाले वो इंग्लैंड के दूसरे, दुनिया के 7वें गेंदबाज हैं. बता दें ब्रॉड इंग्लैंड के 7वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए और साथ ही अर्धशतक भी लगाया. ब्रॉड ने करियर में तीसरी बार मैच में 10 विकेट अपने नाम किये और आखिरी बार उन्होंने ये कारनामा साल 2013 में किया था.
  • स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. ब्रॉड ने चौथी पारी में कुल 79 विकेट झटक लिये हैं. एंडरसन 78 विकेट झटक दूसरे नंबर पर हैं.
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने कुल 50 विकेट झटके. साल 1912 के बाद पहली बार इंग्लैंड के गेंदबाजों ने किसी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विकेटों का अर्धशतक लगाया है.

Leave a Reply