रूस का दावा, 10 अगस्त से पहले आएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन

0

रूस के वैज्ञानिकों का दावा है कि अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है.

कोरोना वायरस महामारी के चलते करीब 7 महीने से दुनिया के लोगों की नींद हराम हो गई है. कई स्तरों पर इस महामारी से लड़ने की सफल-असफल कोशिशें की जा रही हैं. इस बीच रूस से अच्छी खबर आई है कि दो हफ्तों के भीतर कोरोना वायरस की वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी. रूस के वैज्ञानिकों का दावा है कि अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. इसका मतलब यह हुआ कि रूस कोरोना वायरस की वैक्सीन बाजार में बहुत जल्दी ला रहा है. रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने सीएनएन चैनल को बताया कि वे वैक्सीन की मंजूरी के लिए 10 अगस्त या उससे पहले लाने की दिशा में काम कर रहे हैं.

वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मी को लगाई जाएगी
इस वैक्सीन को मास्को स्थित गामालेया इंस्टीट्यूट में बनाया गया है. इस इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का दावा है कि वे इस वैक्सीन को आम जनता के उपयोग के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिलवा लेंगे. उनका कहना है कि यह वैक्सीन सबसे पहले कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी. इसके पीछे उनका उद्देश्य यह है कि इससे कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार में कमी आएगी और हमारे कोरोना योद्धा के उत्साह में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

रूस के सोवरन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल मित्रिव ने कहा कि यह ऐतिहासिक मौका है. हमने जैसे अंतरिक्ष में पहला सैटेलाइट स्पुतनिक छोड़ा था. यह वैसा ही मौका है. अमेरिका के लोग स्पुतनिक के बारे में सुनकर हैरान रह गए थे, वैसे ही इस वैक्सीन के लॉन्च होने से वे फिर हैरान होने वाले हैं.

Leave a Reply