12वीं का परीक्षा परिणाम आज दोपहर 3 बजे

0
8 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, ऑनलाइन देख सकेंगे रिजल्ट, टॉपर्स के लिए लैपटॉप योजना फिर शुरू
  • लॉकडाउन के कारण कोई कार्यक्रम नहीं होगा, परीक्षा परिणाम ऑनलाइन जारी किए जाएंगे
  • अस्पताल में भर्ती मुख्यमंत्री ने कहा – मेधावी छात्रों को 25 हजार और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं का बोर्ड परीक्षा का परिणाम 27 जुलाई (सोमवार) यानी आज दोपहर 3 बजे घोषित कर दिया जाएगा। मंडल के पीआरओ एसके चौरसिया ने बताया कि इस बार 8 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए। छात्र-छात्राएं रिजल्ट ऑनलाइन देख पाएंगे। पहली बार 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम अलग-अलग घोषित किए जा रहे हैं। मंडल द्वारा जारी परिणाम को 4 सरकारी वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। स्टूडेंट रोल नंबर के आधार पर इसे देख सकेंगे। इसके साथ मोबाइल एप पर भी छात्र रिजल्ट देख सकेंगे।

मेधावी छात्रों के लिए लैपटॉप योजना फिर शुरू
मेधावी विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप देने की योजना फिर शुरू हो गई है। 12वीं परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। उन्हें 25 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने रविवार को समीक्षा बैठक के बाद इसकी घोषणा की। शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की मुख्य परीक्षा में उत्कृष्ट स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा। यह प्राइवेट और नियमित दोनों तरह के छात्रों को दिए जाएंगे।

12वीं के बचे पेपर दोबारा हुए थे

12वीं हायर सेकंडरी स्कूल के लिए परीक्षा के बाकी पेपरों की परीक्षा ली गई थी। ये परीक्षाएं 8 जून से 16 जून के बीच हुईं। हालांकि, इनमें भी शामिल नहीं हो पाने वाले छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा। इनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।

31 जुलाई तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद
इससे पहले मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने संक्रमण के चलते सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए थे। प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 30 जून तक तक सरकारी और निजी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद करने का निर्णय लिया था। बाद में इसे 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया। शासन के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए।

यहां रिजल्ट देखे जा सकते हैं

मोबाइल फोन ऐप

  • गूगल प्ले स्टोर पर MPBSE MOBILE APP, MP Mobile और FastResult App पर
  • Window App Store पर MP Mobile App पर

Leave a Reply