ज्यादा वेटिंग वाले रूट्स पर ही शुरू होंगी नई स्पेशल ट्रेनें

0

सबसे ज्यादा वेटिंग गोरखपुर, लखनऊ, पुणे, मनमाड़ रूट पर
दिल्ली-मुंबई रूट पर सीटें खाली

  • राजधानी एक्सप्रेस श्रेणी की स्पेशल ट्रेनों के भी बन रहे हैं
  • रेलवे अब उन स्थानों के लिए ही स्पेशल शुरू करेगा, जिनकी यात्रियों को जरूरत है

जुलाई अंत या अगस्त के पहले सप्ताह में और स्पेशल ट्रेनें शुरू की जाएंगी। लेकिन ये उन्हीं स्थानों के लिए शुरू होंगी जहां वर्तमान में इनमें वेटिंग मिल रही है। हबीबगंज से रीवा के लिए रेवांचल जैसी उन ट्रेनों को भी स्पेशल ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जाएगा। इनकी त्योहारों के वक्त या अक्सर जरूरत बनी रहती है।

IRCTC to run 15 special trains from May 12; get full details of ...

रेल मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली-मुंबई समेत जिन स्थानों के लिए ट्रेनें खाली चल रही हैं या वेटिंग की स्थिति नहीं बन रही है, वहां के लिए नई स्पेशल गाड़ियां न चलाकर जरूरत वाले रूट पर उनका संचालन किया जाएगा। उनका कहना है कि रेलवे द्वारा अभी चलाई जा रही ट्रेनों का सर्वे किया है, जिसमें यह बात सामने आई है कि अब भी कई ट्रेनें जिनमें भोपाल एक्सप्रेस तक शामिल है, 50 फीसदी तक सीटें खाली जा रही हैं।

तेलंगाना, गोवा और एपी एक्सप्रेस में भी 30% सीटें खालीं

वर्तमान में तेलंगाना, एपी व गोवा एक्सप्रेस का संचालन भी स्पेशल के रूप में किया जा रहा है। लेकिन हालात यह हैं कि इनमें भी 30 फीसदी तक सीटें खाली रह जाती हैं। ऐसे ही हालात कुछ राजधानी एक्सप्रेस श्रेणी की स्पेशल ट्रेनों के भी बन रहे हैं। इन्हीं को देखते हुए रेलवे अब उन स्थानों के लिए ही स्पेशल शुरू करेगा, जिनकी यात्रियों को जरूरत है।

विभिन्न शहरों के लिए: 90 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने पर कर रहा विचार
90 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने को लेकर रेलवे मंत्रालय विचार कर रहा है। इसी को देखते हुए तय किया गया है कि सबसे ज्यादा ट्रेनें गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ-प्रतापगढ़, मनमाड़-नागपुर व रायपुर सहित उन रूट पर चलाई जाएं, जहां इन दिनों भी खासी वेटिंग की स्थिति बन रही है। इतना ही नहीं यदि भोपाल से रीवा, जयपुर, बेंगलुरू-पुणे आदि स्थानों के लिए भी ट्रेनों में अक्सर वेटिंग बनी रहती है। ऐसे ही कारणों का अध्ययन रेलवे की उच्च स्तरीय टाइम-टेबल  कमेटी भी कर रही है। 

Leave a Reply