सचिन पायलट का मानना है, अयोग्य घोषित हुए तो खत्म हो जाएगी उनकी राजनीति : सूत्र

0

पायलट के करीबी सूत्रों का कहना है कि उन्हें लगता है कि अगर वो अयोग्य घोषित हो जाते हैं तो उनकी राजनीति खत्म है. सूत्रों ने बताया कि पायलट को लगता है कि ‘अगर मुझे अयोग्य घोषित कर दिया गया, तो राजनीति में मेरी भूमिका खत्म है.’

राजस्थान में कांग्रेस के 19 विधायकों को अयोग्य घोषित करने वाली स्पीकर की नोटिस पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. ऐसे में सचिन पायलट के करीबी सूत्रों का कहना है कि उनका मानना है कि अगर वो अयोग्य घोषित हो जाते हैं तो उनकी राजनीति खत्म है. सूत्रों ने बताया कि पायलट को लगता है कि ‘अगर मुझे अयोग्य घोषित कर दिया गया, तो राजनीति में मेरी भूमिका खत्म है.’ सुप्रीम कोर्ट में इस बात पर सुनवाई हुई कि वो पायलट और उनके समर्थन में उतरे बाकी विधायकों को अयोग्य घोषित करने वाली नोटिस पर दखल दे सकता है या नहीं. फिलहाल गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है और इस पर सोमवार को सुनवाई होनी है, वहीं, हाईकोर्ट का फैसला शुक्रवार को आना है.

पार्टी का कहना है कि पायलट और उनके समर्थक विधायकों को विधानसभा की सदस्यता से हटा देना चाहिए क्योंकि उन्होंने राज्य में कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से बुलाई गई विधायक दल की दो बैठकों में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था. पायलट का कहना है कि एंटी-डिफेक्शन कानून ऐसे समय में लागू नहीं होता है, जब सदन का सत्र न चल रहा हो. उन्होंने यह भी कहा है कि बैठक में हिस्सा न लेना उनके असंतोष और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रतीक है और इसपर कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जा सकती. 

पायलट के करीबियों की मानें तो पायलट ने कहा है, ‘अगर मैं कोर्ट में केस जीत जाता हूं तो मैं कांग्रेस में रहकर ही अपने अधिकारों के लिए लडूंगा’. उन्होंने दो हफ्ते पहले भी कांग्रेस के उस दावे को खारिज किया था, जिसमें उनके बीजेपी के संपर्क में होने की बात कही गई थी. उन्होंने NDTV से कहा था, ‘मैं कांग्रेस की सरकार गिराने की कोशिश क्यों करूंगा, जब मेरा विचार राज्य में लीडरशिप बदलने का है?’

सूत्रों ने बताया कि बुधवार की रात पायलट ने दुख जताते हुए कहा कि ‘गहलोत मुझे अपमानित करते हैं, लेकिन हाईकमान उनसे इसपर कोई जवाब नहीं मांगता है.’ कांग्रेस का आलाकमान यानी गांधी परिवार पायलट को पार्टी में बनाए रखने के लिए इच्छुक हैं लेकिन उनके प्रतिनिधियों ने पायलट से बातचीत में यह भी साफ कर दिया है कि पायलट को बिना किसी शर्त के वापस लौटना होगा. ऐसे में डिप्टी सीएम के पद से हटाए जाने के बाद और अयोग्य घोषित होने की कगार पर खड़े सचिन पायलट के लिए अभी भी पार्टी उनके वापस लौटने को लेकर इच्छुक है.

Leave a Reply