दिल्ली में हर महीने होगा सीरो सर्वे, 1-5 तारीख तक दोबारा लिए जाएंगे सैंपल: सत्येंद्र जैन

0

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए दिल्ली में अब हम हर महीने सीरो सर्वे कराया जाएगा। दिल्ली सरकार ने बुधवार को यह फैसला लिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी जानकारी दी।

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए दिल्ली में अब हम हर महीने सीरो सर्वे कराया जाएगा। दिल्ली सरकार ने बुधवार को यह फैसला लिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी जानकारी दी। जैन ने बताया कि सरकार ने यह फैसला किया है कि अब हम हर महीने सीरो सर्वे कराएंगे ताकि यह पता चल सके कि कितने प्रतिशत लोगों को संक्रमण हो चुका है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 1 से 5 तारीख तक दोबारा से इसके लिए सैंपल लिए जाएंगे। बता दें कि हाल ही में एक सीरो-प्रीवलेंस अध्ययन में पाया गया है कि दिल्ली में सर्वेक्षण में शामिल किये गए लोगों में से करीब 23 प्रतिशत कोविड-19 से प्रभावित हुए हैं। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ सुजीत कुमार ने कहा कि शेष 77 प्रतिशत लोगों के लिए अब भी विषाणुजनित बीमारी का जोखिम है और रोकथाम के उपाय समान कठोरता के साथ जारी रहने चाहिए। 

सीरो-सर्वेक्षण अध्ययनों में लोगों के ब्लड सीरम की जांच करके किसी आबादी या समुदाय में ऐसे लोगों की पहचान की जाती है, जिनमें किसी संक्रामक रोग के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो जाती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एनसीडीसी द्वारा दिल्ली सरकार के सहयोग से 27 जून से 10 जुलाई तक के बीच किया गया अध्ययन यह भी दिखाता है कि बड़ी संख्या में संक्रमित व्यक्तियों में लक्षण नहीं थे। इस अध्ययन में 21,387 नमूने शामिल किए गए। 

सिंह ने कहा, ‘‘एलिसा जांच किट की संवेदनशीलता और विशिष्टता को ध्यान में रखते हुए, आंकड़े समायोजित किए गए और यह दिल्ली में 22.86 प्रतिशत पाया गया। इसे ही सही आंकड़ा माना जाना चाहिए। कुल 11 जिलों में से 20 में 20 प्रतिशत से अधिक सीरो-प्रीवलेंस हैं।’’ उन्होंने कहा कि सीरो-निगरानी इसलिए की गई ताकि यह पता लगाया जा सके कि दिल्ली की कुल आबादी में कितने अनुपात में लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हैं।

ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने हर महीने सीरो सर्वे कराने का फैसला लिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “सरकार ने ये फैसला किया है कि अब हम हर महीने सिरो सर्वे कराएंगे ताकि ये पता चल सके कि कितने प्रतिशत लोगों को संक्रमण हो चुका है। 1 से 5 तारीख तक दुबारा से इसके लिए सैंपल लिए जाएंगे।”

Leave a Reply